Rupali Sharma

मिलिये रुपाली शर्मा जी से
Rupali Sharma
नमस्कार मैं रूपाली शर्मा , मेरा जन्म मुजफ्फरपुर जिले के बलुवा गांव में हुआ जो कि बिहार में है।। मेरा परिवार योग और अध्यात्म से बहुत ही जुड़ा हुआ है ।।

मेरी दसवीं तक की शिक्षा प्रभात तारा स्कूल से संपन्न हुई जो कि एक मिशनरी स्कूल है वहां से मेरे मन में सेवा भाव का संचार हुआ और मैं जब दसवीं में थी उसी समय से सामाजिक कार्य में रुचि लेकर समाज के लिए खासकर महिलाओं कोशिक्षा स्वास्थ्य एवं रोजगार के लिए प्रोत्साहित कर रही हूं।

हमारी संस्था यशस्विनी महिलाओं और लड़कियों को निशुल्क योग आत्मरक्षा और महावारी स्वच्छता विषय पर जागरूक करता है। अभी तक इस कड़ी में 20000 महिलाओं और लड़कियों को योग आत्मरक्षा माहवारी स्वच्छता विषय से ट्रेनिंग देकर उन्हें सेनेटरी पैड भी दिया गया ताकि उन्हें पता चले कि इसका उपयोग किस प्रकार से करना है।। इसके अलावा गरीब लड़कियों को निशुल्क शिक्षा भी दी जाती है।।

समय-समय पर आर्ट एंड क्राफ्ट ट्रेनिंग सिलाई ट्रेनिंग कंप्यूटर ट्रेनिंग इत्यादि का आयोजन करके उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाती है ।अभी इस कड़ी में हमारे संस्था से जुड़ी हुई महिलाओं एवं लड़कियों के द्वारा मधुबनी पेंटिंग मास्क गमछा चादर पर्दे तकिया का कवर दुपट्टा इत्यादि का निर्माण किया जा रहा है इसके साथ ही सुजनी आर्ट से भी इन सब चीजों का निर्माण किया जा रहा है।।

दिवाली सजावट के सामानों का भी निर्माण कराया जा रहा है ताकि इन्हें रोजगार मिलते रहे।। हमारा आगे का उद्देश्य है कि हम लोग महिलाओं को एक स्थाई रोजगार देने के लिए हर एक गांव में अपना ग्रुप बनाएं और महिलाओं को काम उनके घर पर या फिर उनके गांव में ही उपलब्ध हो हमारी एक ऐसी योजना है।।

इसमें नारियल के छिलके से बनी हुई रस्सियां सजावट के सामानइत्यादि,, सेनेटरी पैड की छोटी इकाई ,, मशरूम की खेती,, आयुर्वेदिक पौधों की खेती,, इत्यादि की ट्रेनिंग उन्हें प्रदान करके उन्हें रोजगार प्रदान करने का हमारा उद्देश्य है।।

हम हर एक गांव में इन सभी विषयों पर कार्य करेंगे जहां जहां हमारा ग्रुप है या बनेगा।। आप सभी लोगों से अनुरोध है कि हमारे इस मुहिम में अपना समर्थन एवं सहयोग दें और भारत को और भारत की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भी भूमिका निभाए ।।

धन्यवाद।।

Peace out Humans Of Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.